SIP kya hai ? SIP में निवेश कैसे करें?

 Sip Kya Hai –  SIP में निवेश कैसे करें?

 दोस्तों आज कल हर एक इंसान को अपने भविष्य की चिंता सताती है। वह चाहता है की उसके बुढ़ापे या कुछ सालो बाद उससे जब काम नहीं हो पायेगा या वह काम नहीं करना चाहेगा तभी उसे घर बैठे पैसे मिले। 

SIP kya hai ?  SIP में निवेश कैसे करें?
SIP kya hai ?  SIP में निवेश कैसे करें?
 और इसलिए हर एक इंसान अपने कमाई में से कुछ भाग इन्वेस्ट करता रहता है। कोई सोना खरीद कर रखता है तो कोई जमींन जायदात तो कुछ लोग शेयर्स में इन्वेस्ट करते है तो कोई बैंक में अपने पैसे रखता है। SIP भी एक इन्वेस्टमेंट का ही पार्ट है। जहां काफी लोग पैसा लगाते है। 

SIP बहोत ही बढ़िया तरीका है जिससे आप अच्छे पैसे बना सकते हो।SIP को Systematic Investment Plan के नाम से जाना जाता है। आप यह  बात SIP के नाम से ही पता कर सकते  हो की sip क्या है। यह एक सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान है। 

SIP में इन्वेस्टर अपने जरुरत के मुताबिक एक फिक्स अमाउंट हर महीने के अंतराल में Invest करता है। SIP का एक टाइम period होता है। जैसे कोई ६ महीने के लिए तो कोई ६ साल के लिए SIP निकलता है। 

इससे एक छोटी अमाउंट हर महीने sip पे इन्वेस्ट करने पर आपके मुताबिक कुछ सालो बाद sip का अच्छा returns आपको मिलेगा। हर कोई अपने जरुरत के मुताबिक sip का period फिक्स करके रखता है। कोई अपने बच्चो के आगे के पढाई के लिए तो कोई अपने बुढ़ापे के लिए sip करता है। 

और सबसे जरुरी बात तो यह है की जब हम बैंक में पैसे डिपोसिट करते है तब हमें कुछ मामूली व्याज मिलता है। पर अगर हम वही पैसा sip में इन्वेस्ट  वह राशि हमें बढ़कर वापस मिलती है। और साथ ही इससे आपको टैक्स में भी राहत मिलती है। हमने वह कहावत तो हमेशा सुनी होगी की बूंद बूंद से सागर बनता है यह बात sip पर सही से लागु होती है। यह आपके पैसो बो बूंद बूंद से बढाती है। 

सिप उन लोगो के लिए काफी अच्छा विकल्प है जो अपने पैसे शेयर्स मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते है पर उनको अच्छे से मालूमात ना होने की वजह से वह शेयर में इन्वेस्ट नहीं कर पाते है। sip आप महज ५०० या १००० रुपये महीने से भी शुरू कर सकते हो। 

SIP kya hai ?  SIP में निवेश कैसे करें?
SIP kya hai ?  SIP में निवेश कैसे करें?
 Sip में Invest करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी Documents होने चाहिए, क्योंकि इसमें आपके Account Number आदि की जानकारी होती है -
  1. Pan Card
  2. Aadhar Card
  3. Address Proof
  4. Cheque Book
  5. Passport Size Photograph 


SIP के क्या फायदे है ?

  • जोखिम कम :- 

SIP में आपके पैसे बिलकुल सुरक्षित होते है जो थोड़े थोड़े करकर बढ़ते रहते है पर कभी आपको ज्यादा नुकसान में नहीं डालते है। यह शेयर्स मार्केट में ही इन्वेस्ट करते है। इसलिए इसमें रिस्क होती  है। पर शेयर में डायरेक्ट इन्वेस्ट करने से आपको ज्यादा नुकसान हो सकता है। पर sip में यह रेट काफी कम होता है।  

  • छोटी शुरुवात

एक गरीब से गरीब आदमी भी अगर चाहे तो sip में निवेश कर सकता है। क्योकि यहाँ सिर्फ ५०० या १००० आपको इन्वेस्ट करने होंगे।जो काफी कम है। छोटे investors सिप के सहाय्येSIP से शेयर मार्किट में इन्वेस्ट कर सकते है। 

  • टैक्स में छूट

 यह काफी महत्वपूर्ण तरीका है जिसका इस्तेमाल काफी लोग करते है। जब भी आप sip में इन्वेस्ट करते हो तो आपको इन्वेस्ट करने में और उस इन्वेस्टमेंट को निकालने में किसी प्रकार का टैक्स नहीं लगता है। साथ ही टैक्स में छूट मिलनेवाले स्कीमों में लॉक इन पीरियड होता है जैसे ३ साल तक। आप इनमे निवेश करके टैक्स में छूट पा सकते हो।
  • ब्याज पर ब्याज

SIP में आप जब भी इन्वेस्ट करते हो तो आपको उससे जो इनकम यानि प्रॉफिट मिलता है जिसे हम यहाँ ब्याज कहेंगे। उस प्रॉफिट को sip फिर से रीइन्वेस्ट करती है जिससे आपको उस प्रॉफिट की इन्वेस्टमेंट पर भी प्रॉफिट मिलता है।
  • sip से पैसे निकालना बिलकुल आसान है

बहोत से लोगो को यह डर रहता है की अगर वह sip में इन्वेस्ट करते है तो वह जरुरी वक़्त में अपने पैसे निकाल सकते है या नहीं।
पर दोस्तों sip में से आप आसानी से अपने पैसे कभी भी निकल सकते हो। यहाँ बहोतसे sip में लॉक इन पीरियड नहीं होता है। लॉक इन पीरियड वह पीरियड होता है जिसके पहले आप अपने पैसे निकाल नहीं सकते हो।
Previous
Next Post »