Share Market Tips in Hindi - शेयर मार्किट बेसिक्स हिंदी में सीखिए

 Share Market Tips in Hindi

Share Market Tips in Hindi- हर एक इंसान जब शेयर बाजर में इन्वेस्ट करता है या इन्वेस्ट करने के बारे में सोचता है तो वह चाहता है की उसे पहले दिन से ही मोटा मुनाफा मिलने लगे और वह रातो रात आमिर बन जाए।
पर friends हर चीज के लिए आपको वक़्त देना जरुरी होता है जिस तरह आम का पेड़ लगाने से वह आपको पहले ही दीन आम देना शुरू नहीं करता उसके लिए आपको उस पेड़ को संभालना पड़ता है। उसे पानी देना और खाद देना पड़ता है तब जाकर वह बड़ा होता है और आपको अच्छे आम देता है। शेयर का भी बिलकुल ऐसेही होता है। आपको अच्छे शेयर खरीदने होते है उन्हें बढ़ाना होता है और फिर संभालना होता है फिर कुछ सालो बाद उससे आपको अच्छा मुनाफा मिलता है।

Share Market Tips in Hindi
Share Market Tips in Hindi

और हमेशा यह बात याद रखिये ऐसा कोई तरीका नहीं है जो आपको रातो रात करोड़पति बना दे। 
शेयर बाजार में सफलता पाने के लिए आपको सबसे ज्यादा समज और धीरज की जरुरत होती है। आपको हमेशा मार्केट में चल रही घटनाओ पर ध्यान रखना होता है। और साथ ही  एक अच्छी रणनीति रखनी होती है। कोई भी शेयर खरीदते समय जल्दबाजी ना करे हमेशा उसके बारे में अधिकतम जानकारी हासिल कर ले और उसके Balance-sheet और बाकी फाइनेंसियल चीजों को देख ले। 
और आप अगर नए हो तो आप पहले म्यूच्यूअल फण्ड में ही इन्वेस्ट करे जो आपके लिए अच्छा और कम जोखिम वाला रास्ता है।

 Share Market Tips in Hindi Details

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना काफी सरल है पर यह जुआ नही है जो आप किसी भी घोड़े पर पैसे लगा दो और जितने का इंतजार करते रहो। यह आपका बिज़नेस है। जैसे आप वही बिज़नेस को प्राथमिकता देते हो जो मुनाफा ला सके और जिस की जिम्मेदारी अच्छे लोगो के पास है आपको शेयर लेते हुए भी इन्ही बातो को ध्यान में रखना होगा। 
आपको ऐसे बहोत सारे ब्रोकर मिल जायेंगे जो आपको फाॅर्स करेंगे की सर यह share खरीद लो यह काफी अच्छा है या इतनी अमाउंट इन्वेस्ट करो ,पर आपको हमेशा सब बातो को ध्यान में रखते हुए और जब तक आप उस शेयर के बारे में sure नहीं होते तब तक ना ख़रीदे।
कही बार आपको कोई कहता है की यह शेयर खरीद लो यह काफी बढ़ने वाला है और वह उनके कहने के मुताबिक बढ़ भी रहा होता है ऐसे में आपको उसमे इन्वेस्ट करने से रोकना है। उस शेयर के बढ़ने के पीछे का कारण आपको पता होना जरुरी हो जाता है। क्यों वह शेयर इतनी तेजी से बढ़ रहा है उसकी वैल्यू क्या है उसके संचालक कौन है। क्या उसे कोई बड़ा आर्डर मिला है। ऐसे बहोत से कारणों का आपको पता लगाना होगा फिर आपको उस में इन्वेस्ट करने के बारे में सोचना होगा।
क्योकि यह मायाजाल है यहां कोई भी बात बिना किसी reason के नहीं होती है। कही बार बड़े Market प्लेयर प्रॉफिट कमा ने के लिए मार्केट को manipulate करते है और किसी शेयर को काफी उचाई पे लेकर जाते है और अपना प्रॉफिट निकल कर बाहर निकल आते है। ऐसे में आप जैसे छोटे इन्वेस्टर फंस जाते है।

RELATED CONTAIN

कोई भी शेयर खरीद ने के पहले आपको पढाई करनी जरुरी होती है ?


आप को उन्ही शेयर में इन्वेस्ट करनी है जिनके बारे में आप अच्छे से जानते हो ,जैसे की उस कंपनी की पार्टनर कम्पनिया उसका प्रोडक्शन उसकी टोटल वैल्यू इन जैसी और जानकारिया।
अगर आप यह जाने बिना शेयर खरीदते है तो वह बिना देखे ब्लाइंड गेम खेलने जैसा बाड़ा जुआ है और इससे आपको हानि ही होगी। 


हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें. CLICK HEAR

Previous
Next Post »