What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है ...

 What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है


What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है :- आज कल हर कोई बड़ा बनाने की चाहत रखनेवाला इंसान अपनी लाइफ में कही बार एक शब्द हमेशा सुनता रहता है और  वह है शेयर मार्केट। 
 
What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है
What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है

दोस्तों जब किसी इंसान को बड़ा बनना होता है तो उसका मतलब होता है काफी सारे पैसे कमाना , और Share Market Hindi सबसे बढ़िया जगह है इस दुनिया में पैसे कमाने के लिए। इसलिए में आपको शेयर्स मार्केट क्या होता है (Basic Knowledge of shares Market in Hindi) इसके बारे में बतानेवाला हु।
पर हर कोई यह नहीं कर पाता है या यह कहिये की हर कोई बड़ा नहीं बन सकता है। चाहत तो हर किसी की होती है की वह बड़ा आदमी बने काफी सारे पैसे कमाए। पर यह सब आप खुद अकेले अपने छोटे business से एक लेवल तक ही कर पाओगे पर अगर आप shares market in Hindi  में समज बुच कर एक अच्छे Investor की तरह Invest करोगे तो आप काफी जल्दी Success पाओगे और काफी सारे पैसे भी कमाओगे। 

दोस्तों आज कल पैसा ही आपके सभी सपने पुरे करने की ताकत रखता है। और इसे कमाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। पर जब आप ऐसे कमा लेते हो तो आप उन पैसो को काफी संभालकर रखते हो। कोई बैंक में रखता है कोई घर बनवाता है या कोई अपने पास ही तिजोरी में रखता है।
हर कोई चाहता है की उसे कमाया हुआ पैसा जरुरत के वक़्त काम आये।
पर क्या यह सही तरीका है। समज लिजिये आपने पैसो को २ साल या १० साल संभालके रखा और फिर १० साल बाद वापस उन्हें देखा कोई क्या आपके पैसे बढे  ?
नहीं ना क्योकि आपको पैसे कामना पता है पर पैसो को काम पे लगाना नहीं पता है।
अगर यही पैसे वारेन बफेट (शेयर्स मार्केट के जादूगर) जी के पास होते तो वह कही गुना बढ़ गए होते। और वह यह सब कर ते है सिर्फ Share Market में इन्वेस्ट करके .

What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है
What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है

Share Market के बारे में आपकी सोच 

दोस्तों हमारे इंडिया में काफी लोगो को लगता है की Shares Market यानी जुआ है। यह गलत है ,shares Market के चक्कर में अच्छे अच्छे बर्बाद हो जाते है। यह बात सही है पर १००% नहीं क्योकि Shares market कोई जुआ नहीं है यह एक बिज़नेस डिल होती है जो अच्छे से और समज भुज कर करता है वह इसमें सफलता पाता है।     

दोस्तों आप कुछ भी business या काम करते हो हर जगह आपको जोखिम लेनी ही पड़ती है। बिना जोखिम लिए यहाँ कुछ नहीं मिलता। और अगर आप एक बड़ा आदमी बनना चाहते हो तो आपको जोखिम लेनी ही होगी। पर उसके साथ आपको अपनी आँखे बंद करके जोखिम नहीं लेनी है। बल्कि आँखे खोलकर चीजों को अच्छे से समज कर और सिख कर जोखिम लेनी है।
जी तरह कोई बच्चा बिना पढ़े Exam में नहीं बैठता है उसी तरह आपको बिना जाने और सीखे Shares Market in hindi  में Invest नहीं करना है। वरना औरो की तरह आप भी दुब जाओगे और कहिओगे shares market जुआ है।  

अब हम जान लेते है shares Market होता क्या है ? उसमे Invest  कैसे करते है

 इन सभी सवालो के जवाब आपको हम अच्छे से और बेहतरीन तरीकेसे बतानेवाले है उसे अच्छे से समझिये और फिर Invest कीजिये।
अगर आपको कोई Business शुरू करना है तो आप उसे शुरू करने के लिए पैसे कहा से लाओगे ?
एक तो आप अपने saving को देखेंगे या अपने ममी पापा या अपने रिस्तेदारो से उधर लोगे या अपने दोस्तों से मांगोगे और फिर कुछ न हुआ तो बैंक में भी जाओगे। 
पर समज लीजिये आपका Business काफी बड़ा Budget का है जो शुरू करने के लिए आपको काफी सारे पैसो की जरुरत होगी। अब आपके घर वाले या तो रिस्तेदार कोई भी इतनी बड़ी अमाउंट आपको नहीं दे सकते फिर आप बैंक से लोन लोगे यहाँ आपको बैंक लोन प्रोवाइड कर देगी पर उसके बाद कुछ महीनो में ही बैंक आपसे EMI लेना स्टार्ट कर देगी।
और सबको पता है की Business को शुरू होते ही पैसे नहीं मिलते कही बार loss में जाने के बाद कुछ earning शुरू हो पाती है ऐसे में आपसे बैंक के EMI देना Possible नहीं होता है। 
ऐसे वक़्त में हम बैंक से लोन नहीं लेते यहाँ हम किसी Investor को ढूंढते है जो आप के Business में इन्वेस्ट करे यहाँ वह इंसान आपका पार्टनर हो जाता है।
जिसे आपको अपने Business का ५०% प्रॉफिट उस इंसान को देना होगा।
इससे यह होगा की आप जितने उस बिज़नेस के मालिक हो उतना वह बंधा भी आपके Business का मालिक होता है जिसके लिए आपको एक Partnership firm बनानी होगी । और कोई नहीं चाहता की उसकी आईडिया हो और कोई और भी उसमे अपनी हिस्सेदारी ले।
और अगर आपने किसी और को पार्टनर भी बना लिया और आपके Business को और पैसो की जरुरत हो जैसे की 10 करोड़ की ऐसे में आप क्या करोगे।
फिर उस अमाउंट के लिए आपको जाना होगा venture Capital या Angle Funding करनेवाली कंपनियों के पास यह वह कम्पनिया होती है जो आप जैसे उभरते हुअए अच्छे Growth वाली कंपनियों में इन्वेस्ट करते है और जब आपकी company अच्छी profit में होती है तो यह कम्पनिया अपने stock बेचकर पैसा recover कर लेती है। फिर ऐसे व्वक्त में वह कंपनियां आपको कहती है की हम पाटनर्शिप फर्म में Invest नहीं करते है पहले अपने कंपनी को एक सिंगल ओनर वाली कंपनी बनाइये क्योकि एक कंपनी में शेयर्स को खरीदना बेचना या घटाना काफी आसान होता है।
ऐसे वक़्त में आप पाटनर्शिप से कंपनी में ट्रांसफर करवा सकते हो। बस यहाँ आपको अपने partner को अपनी कंपनी उसकी हिस्सेदारी (जैसे की पुरे Investment की २० %) दे दे और angle कंपनी से इन्वेस्टमेंट ले ले। अब आपका बिज़नेस काफी बढ़ रहा है और आपको और ज्यादा पैसो की जरुरत है अब आपको वह कंपनी भी इन्वेस्टमेंट नहीं दे सकती क्योकि आपकी अमाउंट काफी बड़ी होती है।
अब यहाँ आपके सामने आती है Shares Market की जरुरत। 

शेयर मार्केट क्या है ( Shares Market )

 अब आपको इतना सारा पैसा लोगो से कलेक्ट करना होगा किसी से २० हजार किसी से १० हजार इस तरह अपने कंपनी के shares बेचकर आपको पैसे Collect करने होंगे।  और इसके लिए आपको जाना होगा Shares Market में।
और फिर आप लोगो को अपने कंपनी की कुछ हिस्सेदारी बेच कर Investment ला सकते हो। 
अब इसमें आप लोगो को क्या फायदा होगा यानि Investors का जो लोग १० या २० हजार में उस कंपनी के शेयर्स खरीदते है। 

दोस्तों आप कितनी भी मेहनत करके पैसे जूटा लोगे फिर भी आप इतनी बड़ी कंपनी अकेले नहीं बनवा पाओगे पर शेयर्स मार्किट आपको उस कंपनी का कुछ प्रतिशद के लिए मालक बनवाती है। यहाँ आपने अपने हिसाब से और अपने बजट से shares को खरीद और बेच सकते हो। और जब तक आप shares बेचोगे नहीं तब तक आप उस कंपनी के owner रहोगे।
यहाँ आपको किसी कंपनी के शेयर्स खरीदने से पहले सभी तरह की इनफार्मेशन स्टॉक मार्किट की वेबसाइट में दिखाई देती है जैसे की कंपनी का balance sheet और बाकि चीजे।  
  
IPO क्या होता है ? 
 
और जब कंपनी पहली बार लोगो से पैसे लेती है है उसे कहते है Initial Public Offer यानि IPO आपने कही बार न्यूज़ में सुना होगा इस कंपनी ने अपना IPO मार्केट में लाया है। 

Stock Exchangeक्या होता है ?

अब कही बार ऐसा होता है की आपको पैसो की जरुरत है और आप शेयर्स बेचना चाहते हो ऐसे में कंपनी तो आपको पैसे वापस नहीं करेंगी उस वक़्त आपको जाना होगा stock Exchange में जो एक बाजार है जहा आप ही जैसे लोग एक दूसरे को share बेचते है या किसी से share खरीदते है।
यहाँ आप एक बात अच्छे से समज लीजिये IPO in hindi में आप डायरेक्ट कंपनी से share खरीदते हो और Stock Exchange में आप पब्लिक से share खरीदते हो। 


कोई भी कंपनी BSE/NSE में कैसे लिस्ट होती है?

BSE/NSE पर कोई भी कंपनी लिस्ट नहीं होती है जो कंपनी BSE और NSE के जांच पे में पास होती है उन्ही कंपनियों को शेयर्स मार्किट में अपने शेयर्स बेचने का अधिकार होता है। SEBI उस कंपनी के सभी दस्तऐवजों की पूरी जाँच करती है।

इसके बाद कंपनी अपनी हर गतिविधि की जानकारी शेयर बाजार (Stock Market) को समय-समय पर देती रहती है. इनमें खास तौर पर ऐसी जानकारियां शामिल होती हैं, जिससे निवेशकों के हित प्रभावित होते हों.

शेयरों के भाव में उतार-चढ़ाव क्यों आता है?

जब भी कोई कंपनी अपना Business करती है तो उसको कही बार नफा Business के दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे की कभी आर्डर मिलता है।
या कोई बड़ा आर्डर हात से निकल जाता है। अगर सेबी की Guideline को कोई कंपनी फॉलो नहीं करती उस वक़्त सेबी उस कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज से बहार कर देती है। इन सभी कारणों की वजह से कंपनी के shares के भाव कम ज्यादा होते रहते है।

आप कैसे कर सकते हैं शेयर बाजार में निवेश की शुरूआत?


दोस्तों शेयर्स मार्केट में इन्वेस्ट करना काफी simple है पर जब तक आप इसे अच्छे से नहीं समज लेते तब तक आप किसी भी तरह से shares  market  में इन्वेस्ट ना करे और अगर करे तो किसी ब्रोकर के माध्यम से करे।
shares market में इन्वेस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले एक बैंक अकाउंट और एक Demat अकाउंट की जरुरत होगी।
आप किसी भी कंपनी में अपना demat अकाउंट ओपन कर सकते हो।
इतनाही नहीं बल्कि आपकी बैंक भी अब Demat की सुविधा आपको provide कराती है।  या आप किसी ब्रोकर की मदद से डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा. इसके बाद आपको डीमैट अकाउंट को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा. बैंक अकाउंट से आप अपने डीमैट अकाउंट में फंड ट्रांसफर कीजिये और ब्रोकर की वेबसाइट से खुद लॉग इन कर या उसे आर्डर देकर किसी कंपनी के शेयर खरीद लीजिये. इसके बाद वह शेयर आपके डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेंगे. आप जब चाहें उसे किसी कामकाजी दिन में ब्रोकर के माध्यम से ही बेच सकते हैं.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें. CLICK HEAR
Previous
Next Post »