नए निवेशक बस 10000 रूपये से STOCK MARKET में काम START करें

 10000 रूपये से STOCK MARKET में काम START करें


दोस्तों अगर आप स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हो और आपको नहीं है पता की किस तरह स्टॉक मार्केट में इनवेस्ट करे। तो आज हम आपको बातएंगे की किस तरह आप अपने पहले १०००० रुपये स्टॉक मार्केट में लगाके आसानी से लाखो रुपये कमा सकते हो।
और यह बहोत ही  जरुरी है की आप अपनी इन्वेस्टमेंट १०००० से ही शुरू करे फिर आपके पास कितने भी ज्यादा पैसे हो। यहाँ सबसे जरुरी बात यह आपको याद रखनी है की यहाँ आपको लालच से बहोत ही दूर रहना होगा। अगर आप एक लालची इंसान हो तो कभीभी स्टॉक मार्किट में ना आये। आपको यहाँ इस तरह का mind बनाके आना है की हम सेफ इन्वेस्टमेंट करके २० से ३०%  returns कमाएंगे। जो आपके ग्रोथ के लिए काफी अच्छा होगा जहा आप धीरे धीरे अच्छे से तरक्की करोगे। 
आप अपने किसी भी ब्रोकर से ट्रेडिंग अकाउंट ओपन कर सकते हो। यहाँ आपको एक बात याद रखनी है की आपको ऐसा ही ब्रोकर ढूंढ़ना है जो कम ब्रोकरेज लेता हो। 


कौनसा शेयर ख़रीदे

यहाँ सबसे जरुरी बात है की आपको कौनसा शेयर खरीदना है। और आप यहाँ नए हो इसलिए यह मत सोचते बैठिये की यह मुझसे नहीं होगा इसके लिए काफी experience चाहिए या बड़ा एनालिस्ट बंधा चाहिए। यह बिलकुल आसान है यहाँ आपको सभी इनफार्मेशन आपको गूगल पे मिल जायेगा।
आपको शेयर खरीदते वक़्त सिर्फ यह बात याद रखनी है की में खुद समज भुज कर सहरे खरीदूंगा नाकि किसी की सुनकर। अच्छे शेयर आप आसानी से खरीद सकते हो उसके लिए बस आपको अपने आस पास देखना होगा अब आप कहोगे यह क्या कह रहे हो भाई पर दोस्तों आप को यही करना है। आपके सामंने अगर कोलगेट है आप और आप जैसे कही लोग उसका इस्तेमाल बचपन से कर रहे हो मतलब उस कंपनी का मार्किट अच्छा है तो बस उस कंपनी का शेयर खरीद लो। आप जो साबुन इस्तेमाल करते हो उसका शेयर खरीदो उसी तरह आप जो बिस्कुट खाते हो उसका शेयर खरीद लो। बजाज की पल्सर इस्तेमाल करते हो तो बजाज के शेयर खरीद लो यह बिलकुल सेफ और अच्छी इन्वेस्टमेंट होगी क्योकि आप इन कंपनियों के बारे में अच्छे से जानते हो। 

इंट्रा डे ट्रेडिंग (Intraday Trading) 

आपको Intraday  ट्रेडिंग से दूर रहो वरना फस जाओगे। किसी शेयर या स्टॉक को जिस दिन ख़रीदा जाये, उसी दिन उस शेयर को मार्केट बंद होने से पहले बेच भी दिया जाये, या अगर आप शार्ट सेलिंग करते है, तो मार्केट बंद होने से शेयर खरीद कर अपनी ओपन पोजीशन को क्लोज कर ली जाये, तो इस तरह कि Trading को इंट्रा डे ट्रेडिंग कहा (Intraday Trading) जाता है,

 साथ ही आपने purchase किये हुए शेयर आपको मिनिमम १ साल के ऊपर तक संभलके रखने है उन्हें बेचना नहीं है। जिस तरह आप एक जूता साल भर तक पहनते हो उसी तरह आपको यह shares भी साल भर से ज्यादा वक़्त तक संभालके रखने है। जब शेयर प्राइस गिरने लगे तो बिलकुल ना डरिये maximum १० % ज्यादा गिरने लगे तो अपने शेयर बेच दे यह एक समझदारी वाली बात होगी। 

NOTE :- शेयर खरीदने बात अच्छा मुनाफा निकल रहा हो तो मुनाफा कमा लो उसे संभलके मत रखो।

Newest
Previous
Next Post »